SEBI Registration No - INA000003197 Investment in stock and commodity market are subject to market risk. Please do not trade on those tips which are not provided through SMS.

Blog

stock-markets-image-9_146666

इस साल मार्च तक आएंगे ये आईपीओ, आपके पास भी है निवेश का मौका

आगे शेयर बाजार की चाल कैसी होगी, इस पर क‍नफ्यूजन है। लेकिन, आने वाले दिनों में कई कंपनियों के आईपीओ आने वाली हैं। इनमें हुडको, एवेन्यू सुपरमार्ट्स (डी-मार्ट), एस्टर डीएम हेल्थकेयर, हिंदुजा लेलैंड फाइनेंस और एवी फाइनेंस जैसी कंपनियां शामिल हैं। वहीं, बीएसई और एनएसई भी आईपीओ ला रही हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आईपीओ ने पिछले साल बेहतर परफॉर्म किया था, वहीं पॉजिटिव आर्थिक संकेतों, रेगुलेटरी सुधारों, ग्लोबल मार्केट में सुधार की वजह से आगे भी स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी बनी रहेगी।. इस साल के लिए मार्केट रेग्युुलेटर सेबी ने 8020 करोड़ रुपए के 14 आईपीओ को मंजूरी दी है, जबकि और 10 कंपनियों ने 15 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए डीआरएचपी उसके पास जमा कराया है। बता दें कि साल 2016 प्राइमरी मार्केट के लिहाज से बेहतर साबित हुआ था। 2016 में छोटे-बड़े 80 से ज्यादा आईपीओ इश्‍यू किए गए और मार्केट ने 25 हजार करोड़ से ज्यादा का फंड जुटाया। इस दौरान निवेशकों को आईपीओ के जरिए 167 फीसदी तक रिटर्न मिला है। कई आईपीओ ने 100 फीसदी तक रिटर्न दिए थे।.

आगे भी स्ट्रांग एक्टिविटीज बनी रहेंगी
मल्टीनेशनल प्रोफेशनल सर्विसेज फर्म अनर्स्ट एंड यंग के अनुसार साल 2016 में निवेशकों ने आईपीओ पर भरोसा दिखाया है। वहीं इसमें हाल ही में हुए रेगुलेटरी सुधार हुए हैं। इन वजहों से आईपीओ में 2017 में भी स्ट्रांग एक्टिविटीज बनी रहेंगी। रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 में अक्टूबर से दिसंबर के दौरान इंडियन मार्केट में आईपीओ ने अच्छी परफॉर्मेंस दी है, जो आगे भी जारी रहेगी।.

ये कंप‍नियां लाएंगी आईपीओ

  • सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज भी आईपीओ के जरिए 500 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है, जिसे सेबी की मंजूरी मिल गई है।
  • एवेन्यू सुपरमार्ट्स आईपीओ के जरिए 1870 करोड़ जुटाने की तैयारी में है। फर्म की वैल्यु 18 हजार करोड़ है।
  • एस्टर डीएम हेल्थकेयर आईपीओ से 1600 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी कर रही है।.
  • BSE 1200 करोड़ रुपए का आईपीओ ला रही है, जिसके लिए उसने प्राइस बैंड तय कर दिए हैं।
  • मुंबई की लॉजिस्टिक्स कंपनी कॉन्टिनेंटल वेयरहाउसिंग 1,000 करोड़ रुपए की आईपीओ लाएगी।.
    एनएसई ने 10,000 करोड़ रुपए की आईपीओ के लिए डीएचआरपी फाइल किया है।

बीएसई ने तय किया प्राइस बैंड
अपने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 805-806 प्रति शेयर तय किया है। इस प्राइस बैंड से एक्सचेंज की इश्यू के जरिए 1243 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। इश्यू 23 जनवरी को खुलेगा। वहीं इश्यू में 25 जनवरी तक एप्लीकेशन दी जा सकती है। बीएसई के स्टॉक्स एनएसई पर लिस्ट होंगे। निवेशक इश्यू में कम से कम 18 स्टॉक्स के लिए बिड लगा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अपना नंबर तुरंत रजिस्टर करे और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाए शेयर बाजार से