SEBI Registration No - INA000003197 Investment in stock and commodity market are subject to market risk. Please do not trade on those tips which are not provided through SMS.

Blog

महंगे स्पेक्ट्रम और जियो ने इन कंपनियों की बढ़ाई मुश्किल, ऐसे बनाएं स्ट्रैटजी

रिलायंस जियो के लॉन्च होने के बाद एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां भारी दबाव झेल रही हैं। रिलायंस जियो ने दिसंबर तक सभी कॉल और डेटा मुफ्त देने की घोषणा की है जिसके बाद एयरटेल और वोडाफोन ने भी अपने प्लान में भारी कटौती की है। वही, शनिवार से शुरु हुई स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए भी कंपनियों को अपनी जेब खाली करनी पड़ेगी। जिससे आने वाले वर्षों में टेलीकॉम कंपनियों की बैलेंसशीट पर असर देखने को मिलेगा।.

स्पेक्ट्रम के लिए चुकानी होगी मोटी रकम
शनिवार से शुरु हुई स्पेक्ट्रम नीलामी में टेलीकॉम कंपनियां आक्रमक बोली लगा रही हैं। स्पेक्ट्रम की कुल वैल्यू 5.63 लाख करोड़ रुपए है। जिसमे 700, 800, 900,1800 और 2100 मेगाहर्ट्ज के बैंड के लिए बोली लगाई जा रही है। भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल पहले ही स्पेक्ट्रम की कीमत काफी ज्यादा बता चुके हैं। शनिवार को सरकार को स्पेक्ट्रम के लिए 53 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की बोलियां मिली।.

स्पेक्ट्रम के कंपनियों की आक्रमक रणनीति
स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेने के लिए रिलायंस जियो ने और वोडाफोन इंडिया आक्रमक रणनीति अपना चुके हैं। रिलांयस जियो ने स्पेक्ट्रम ऑक्शन के लिए 6500 करोड़ रुपए जमा कराए हैं जो बाकी सभी कंपनियों के कुल जमा से ज्यादा है। ऑक्शन के लिए वोडाफोन ने 2740 करोड़, आइडिया ने 2 हजार करोड़, टाटा टेलीसर्विसेज ने 1 हजार करोड़ रुपए और रिलायंस कम्युनिकेशन ने 313 करोड़ रुपए जमा कराए हैं। रिलायंस जियो से टक्कर लेने के लिए वोडाफोन इंडिया की पेरेंट कंपनी वोडाफोन में 47 हजार करोड़ रुपए निवेश किए हैं।.

टेलीकॉम कंपनियों पर रहेगा प्रेशर
एंजेल ब्रोकिंग के वाइस प्रेसीडेंट वैभव अग्रवाल ने बताया कि रिलायंस जियो ने प्रीमियम ग्राहकों को ध्यान में रखकर अपना ऑफर दिया है। जिसके बाद दूसरी कंपनियों पर अपने टैरिफ घटाने को लेकर दबाव बढ़ गया है। अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए वोडाफोन और एयरटेल भी ऐसे ही सस्ते ऑफर दे रही हैं। इसके अलावा महंगे स्पेक्ट्रम का का असर भी इन कंपनियों की बैलेंसशीट पर पड़ेगा। टेलीकॉम कंपनियों की आगे आउटपरफॉर्म करने की उम्मीद कम है। टेलीकॉम स्टॉक्स में सावधानी से निवेश करने की सलाह रहेगी।.

और अधिक जानकारी के लिए अपना नंबर रजिस्टर करे और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाए शेयर बाजार से जल्दी करे